कुलगाम में रहने वाले तनवीर अहमद खान ने अपने सूबे के साथ-साथ पूरे जम्मू कश्मीर का नाम रोशन कर दिया है. उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय आर्थिक सेवा में ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल की है. इस परीक्षा को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है. अभावों के बीच अपनी मेहनत से उन्‍होंने जो कर दिखाया उसके लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी उन्‍हें बधाई दी.

यहीं से उन्‍होंने कंपाउंड आर्ट्स स्ट्रीम में स्नातक की पढ़ाई भी पूरी की. M.Phil के लिए IDS, कोलकाता जाने से पहले तनवीर कश्मीर यूनिवर्सिटी के 2016 के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में अर्थशास्त्र में सेकेंड टॉपर थे. तनवीर ने अर्थशास्त्र में NET JRF भी क्लियर किया हुआ है.

तनवीर ने बताया, इंटरनेट के लिए दूसरों जगहों पर जाते हैं छात्र

इंडिया टुडे से बात करते हुए तनवीर ने कहा, “एक दूरदराज के गांव में रहना जहां बुनियादी सुविधाओं की कमी है, खासकर इंटरनेट की, वहां छात्रों के लिए पढ़ाई बहुत मुश्किल है. यहां के छात्रों को तेज स्पीड इंटरनेट पाने के लिए अन्य जगहों पर जाना पड़ता है.” पिता ने कहा कि जब वह कॉलेज में थे, तब उन्होंने सिविल सर्विस में शामिल होने की योजना बनाई थी, लेकिन ऐसा नहीं कर सके. हालांकि, उनके बेटे ने उनका सपनापूरा किया.

 

@TODAYINDIALIVENEWS