शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ औऱ सक्रिय बनाए रखने के लिए दैनिक रूप से योग करने पर जोर दिया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि योग में कई आसन ऐसे हैं जो न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। प्राणायाम, एक ऐसा ही योग अभ्यास है जो हमारे शरीर की हर कोशिका को ऊर्जा से भर देता है। प्राणायाम,

समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है प्राणायाम का अभ्यास
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक प्राणायाम शरीर में 80,000 से अधिक नसों को शुद्ध करने में सहायक अभ्यास माना जाता है। चूंकि यह शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करता है, ऐसे में प्राणायाम हमारे समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

पाचन तंत्र और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक
प्राणायाम व्यक्ति की जीवन शक्ति को बढ़ाने वाला योग अभ्यास माना जाता है। प्राणायाम एक ऐसा अभ्यास है जो आपको शारीरिक फिटनेस हासिल करने में मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करता है प्राणायाम का अभ्यास
जब बात एकाग्रता और स्मृति को बढ़ाने के साथ तनाव कम करने की हो रही हो तब प्राणायाम बेहद लाभकारी हो सकता है। प्राणायाम, मस्तिष्क की नसों को आराम दिलाने में सहायक माना जाता है जिससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा मिलता है।

मधुमेह और अवसाद के रोगियों के लिए फायदेमंद
कई गंभीर रोगों के उपचार में भी प्राणायाम को लाभदायक माना जाता है। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है, उनके लिए प्राणायाम एक आदर्श अभ्यास हो सकता है। चूंकि उच्च रक्तचाप की स्थिति में ब्लड प्रेशर तेज गति से बढ़ जाता है ऐसे में प्राणायाम इसे नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है।

 

@TODAYINDIALIVENEWS