जब भी स्किन केयर रूटीन की बात होती है तो महिलाएं मार्केट से महंगे-महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट खरीदकर काफी खुशी महसूस करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन में जादू हो जाएगा। जबकि वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। आप चाहे किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम से जूझ रही हों, उसे हील होने में थोड़ा समय लगता है।

गुणों की खान है नीम के पत्ते

अगर नीम को गुणों की खान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। यह स्किन की हर परेशानी फिर चाहे वह पिम्पल हो या चिपचिपापन, रूखापन हो या फिर बढ़ती उम्र के निशान, हर किसी को ठीक करने का माद्दा रखता है।

  • नीम का टोनर बनाना बेहद ही आसान है। अगर आप हर दिन अपनी स्किन पर मौजूद गंदगी के साथ-साथ जर्म्स को भी दूर रखना चाहती हैं तो नीम का टोनर बना सकती हैं। इसके लिए पहले आप एक बर्तन में एक लीटर पानी उबालें।
  • अब गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें। आखिरी में इसे छान लें और एक बोतल में भरकर फ्रिज में भर दें। आप हर रात सोने से पहले कॉटन पैड की मदद से इस टोनर को अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं।
  • साथ ही इसमें एक मुट्ठी नीम के पत्ते डालें। पत्तों को डालने से पहले अच्छी तरह धोना ना भूलें। जब पानी में उबाल आ जाए तो आप गैस धीमी कर दें और इसे पानी के तीन चौथाई रह जाने तक पकाएं।

 

@TODAYINDIALIVENEWS