हकीकत

क्या आपको ऐसे बुरे सपने  आते हैं जो आपको पूरी रात सोने नहीं देते? क्या आपके साथ अक्सर ऐसा होता है जिस वजह से नींद डिस्टर्ब होती है। यहां बुरे सपने से संबंधित कुछ विचारधाराएं हैं जिनके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है। भयावह सपने किसी भी उम्र में या किसी ऐसे व्यक्ति को आ सकते हैं जिसका संबंध अतीत में चिंता या भयानक घटनाओं से रहा हो।

जब कोई व्यक्ति जीवन में गंभीर चोट, शारीरिक, यौन शोषण या अन्य किसी तरह की दर्दनाक घटनाओं से गुजरता है, तो यह निश्चित रूप से ये चीजें उसके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। ये कारण भी उस व्यक्ति के लिए रात को सोते वक्त आने वाले बुरे सपने का कारण हो सकते हैं।

जब कभी आप सोने से पहले डरावनी फिल्में, किताबें या सस्पेंस भरे शो को देखते हैं तो सोते वक्त आपको भयानक सपने आ सकते हैं। यह आपको डरा सकता है,खराब और अधूरी नींद बुरे सपने को जन्म दे सकती है। क्योंकि हमारा दिमाग बंदर की तरह है। यदि आप कुछ पहलुओं के बारे में नहीं सोचने का निर्णय लेते हैं

यदि लगातार ये समस्या हो रही है तो आप तनाव, चिंता, अवसाद या PTSD के मामले में मदद लेने के लिए डॉक्टर से मिलें। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेडिकली तौर पर टॉक थेरेपी, इमेज रिहर्सल थेरेपी, ल्यूसिड ड्रीमिंग ट्रीटमेंट, सम्मोहन  मस्कुलर रिलैक्सेशन आदि कारगर हैं।

 

@TODAYINDIALIVENEWS