डॉक्टर्स की सलाह

एक्सपर्ट्स वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कई खास बातों का ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं. रूस में लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम तीन दिनों तक सेक्स ना करने की सलाह दी जा रही है. सेराटोव क्षेत्र के उप स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर डेनिस ग्रेफर ने रूस के लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह के ज्यादा शारीरिक मेहनत वाले काम ना करने की सलाह दी है.इन चीजों में सेक्स भी शामिल है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉक्टर ग्रेफर ने कहा, ‘हर कोई जानता है कि सेक्स करने में बहुत एनर्जी लगती है. इसलिए हम लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स जैसी फिजिकल एक्टिविटी से दूर रहने की चेतावनी दे रहे हैं.’ वहां के सीनियर मेडिकल ऑफिशियल ओलेग कोस्टिन ने कहा कि वो ग्रेफर के बयान से इत्तेफाक नहीं रखते. कोस्टिन ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद पूरी तरह सेक्स बंद करने की बजाय आप इसे सावधानी से कर सकते हैं. बस ये जरूरत से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद खूब सारा पानी पीना चाहिए. वैक्सीन लगवाने के बाद हाथ में दर्द, बुखार, ठंड लगने जैसे लक्षण आम हैं जो दो दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं. कोई भी वैक्सीन सौ फीसदी कारगर नहीं है इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको बार-बार हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिस तरह से कोरोना के नए-नए वेरिएंट्स आ रहे हैं उनसे सिर्फ वैक्सीन ही सुरक्षा दे सकती है.

 

@TODAYINDIALIVENEWS