दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. उनके जाने से हिंदी सिनेमा के एक युग का अंत हो गया है. बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे दिलीप कुमार का अस्पताल में निधन हुआ. अस्पताल से दिलीप कुमार का पार्थिव शरीर उनके घर पहुंच गया है. यहां दिग्गज अभिनेता को अंतिम विदाई देने के लिए सेलेब्स पहुंच रहे है.

दिलीप कुमार के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में मातम पसरा है. सेलेब्स दिलीप कुमार की श्रद्धांजलि देते हुए. पीएम मोदी, राजनाथ सिंह और राहुल गांधी ने भी दिलीप कुमार के निधन पर दुख जताया है.TILNEWS

 

दिलीप कुमार की फिल्मोग्राफी

दिलीप कुमार ने हिंदी सिनेमा प्रेमियों को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं. 60 साल के लंबे करियर में उन्होंने 65 फिल्में की थीं दिलीप कुमार की पहली फिल्म ज्वार भाटा और दूसरी फिल्म प्रतिमा फ्लॉप रही थी. उनकी एक्टिंग की आलोचना भी हुई.

कई सम्मानों से नवाजे गए थे दिलीप कुमार

दिलीप कुमार को भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा वे द्म विभूषण, पद्म भूषण से भी नवाजे गए थे. उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान ए इम्तियाज से नवाजा गया था.

मिसाल है दिलीप कुमार-सायरा बानो का प्यार

मधुबाला के बाद दिलीप कुमार की जिंदगी में उनकी हमसफर सायरा बानो ने दस्तक दी. दिलीप कुमार और सायरा बानो काप्यार एक मिसाल के तौर पर देखा जाता है. लंबे वक्त से बीमार दिलीप कुमार में जान फूंकने वाली सायरा ही थी.

 

@TODAYINDIALIVENEWS