आपको बता दे कि कोरोना वैक्सीनेशन का नया चरण 1 मई से शुरू हो रहा है, लेकिन राजस्थान और महाराष्ट्र में अभी ये शुरू नहीं हो सकेगा. दोनों ही राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी का कारण बताते हुए इसे टालने का ऐलान कर दिया है.

कोरोना के इस कहर में  वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होना है. लेकिन राजस्थान में ऐसा नहीं होगा राज्य सरकार का कहना है कि हमारे राज्य में  15 मई से ही 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी. राजस्थान के अलावा अब महाराष्ट्र की ओर से भी साफ कर दिया गया है कि एक मई से वैक्सीनेशन का नया चरण नहीं शुरू होगा.

आपको बता दे कि, राजस्थान को ये फैसला वैक्सीन की सप्लाई में हो रही देरी के कारण करना पड़ा राजस्थान सरकार का कहना है कि उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को साढ़े तीन करोड़ वैक्सीन की डोज़ का ऑर्डर दिया है, लेकिन ये कब मिलेंगी अभी साफ नहीं हो पाया है.

राजस्थान सरकार का आरोप है कि केंद्र की ओर से उन्हें परस्पर वैक्सीन की सप्लाई नहीं मिल रही है, ऐसे में 1 मई से भी राज्य में 45 से अधिक उम्र वाले लोगों को ही टीका लगाया जाएगा

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के मुताबिक, उनके राज्य को कुल सात करोड़ वैक्सीन की डोज की जरूरत है. सीरम इंस्टीट्यूट को उन्होंने 3.75 करोड़ डोज का ऑर्डर दे दिया है. ऐसे में ये सप्लाई 15 मई के आसपास ही आ सकती है.