जैसा कि कोरोना वायरस महामारी ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है देश में आए दिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ते संक्रमितों की संख्या लोगों के बीच परेशानी का कारण बनता जा रहा है वैज्ञानिक भी लगातार इस महामारी से बच निकलने के उपाय ढ़ूंढ़ रहे हैं।इसके बावजूद तक कोरोना से निजात पाने में सफलता नहीं मिल पाई है।

अभी तक कोरोना के बारे में कहा जा रहा था कि यह मुख्य रूप से एक वायरल संक्रामक बीमारी है, जो एक बीमार व्यक्ति के खांसने, छींकने या छूने से एक स्वस्थ व्यक्ति को फैल सकती है। कोरोनावायरस बीमारी के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और थकान शामिल हैं। इसके अलावा दुनिया भर के डॉक्टर और वैज्ञानिक जो COVID-19 रोगियों का इलाज और उनके बारे में अध्ययन कर रहे हैं,

कोरोना फेफड़ों को प्रभावित नहीं करता है बल्कि यह शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना के कुछ लक्षण मुंह पर भी दिखाई देने शुरू हो गए हैं जिनका आप आसानी से पता लगा सकते हैं।

 

जानते हैं कोरोना के मुंह से जुड़े उन लक्षणों के बारे में,

COVID Tongue-

जो की एक वायरल लक्षण है। जिसमे कोरोना व्यक्ति की जीभ को प्रभावित करता है। जिसके कारण रोगी की जीभ की सतह पर जलन और सूजन महसूस होती है।

change the color of the tongue-

जब कोरोना के मरीजों में जीभ का रंग बदलना शुरू होता है या मुंह में जलन, होंठ और जीभ में झुनझुनी हो सकती है। यह जीभ के रंग में बदलाव का कारण भी बन सकता है।

white patch on the tongue-

कोरोना के मरीजों की जीभ पर सफेद पैच भी देखे जा सकते हैं।

dry lips-

यदि आप कोरोना से संक्रमित हैं, तो आपके होंठ ड्राई और पपड़ीनुमा महसूस कर रहे है तो होठों की यह समस्या मुंह के अंदर तक फैल सकती है कोरोनोवायरस का यह मौखिक संकेत स्किन से संबंधित लक्षणों की एक छोटी सी समस्या है।

mouth ulcers-

आपको बता दे कि कोरोना वायरस रोगियों ने अपने जीभ पर आए उभार या छाले को पिंपल्स यानी मुंहासों के समान बताया है। ये छाले, रैश या बम्प्स बिना कुछ खाए पीए भी काफी दर्दनाक हो सकते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि आपको लाई बम्प्स हो गया है, तो आप कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसके अलावा लाई बम्प्स कई बार अधिक मसालेदार भोजन, खाने से एलर्जी या फिर गलती से जीभ कटने की वजह से भी हो सकता है।

 

हालांकि मुंह और जीभ में देखे गए ये बदलाव अभी कोरोना के सटीक लक्षण नहीं माने जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना से जुड़े ये लक्षण हर संक्रमित व्यक्ति को प्रभावित करें यह जरूरी नहीं है।
STAYHOME & BE SAFE 

      TODAYINDIALIVENEWS