रिपोर्ट – सुरेन्द्र राजपूत 

कानपुर 28 अक्टूबर। कानपुर नगर में संचालित चाइल्डलाइन व रेलवे चाइल्डलाइन कानपुर सेन्ट्रल के कार्यरत स्टाफ के लिए श्रमिक शिक्षा बोर्ड श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से 02 दिवसीय प्रशिक्षण कार्य्रकम का आयोजन किया गया है जिस क्रम में चाइल्डलाइन व रेलवे चाइल्डलाइन (1098) को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करना व बालिका सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रशिक्षित करना था।
कार्य्रकम का आरम्भ सर्वप्रथम मुख्य अतिथि श्री नीरज श्रीवास्तव वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी श्रमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी प्रतिभागियों को कोविड -19 के प्रति सुरक्षित रहने के उपाय बताकर किया गया। साथ ही उन्होने चाइल्डलाइन स्टाफ को जनसंख्या नियंत्रण के बारे में प्रशिक्षित किया गया और बताया कि जनसंख्या नियंत्रण करने से ही परिवार में खुशहाली व समृद्वि आएगी और आपके सम्पर्क में आने वाले परिवारों को छोटे परिवार के मानक को अपनाने पर जागरूक करें।
कार्य्रकम के दौरान मुख्य अतिथि श्री नीरज श्रीवास्तव वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी श्रमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा श्रमिक कार्ड योजना के बारे में बताया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों को बताया गया कि श्रमिकों के बच्चों को पढाई के लिए सरकार द्वारा धन मुहैया कराया जाता है और बताया कि यदि आपके संज्ञान में ऐसा कोई मामला संज्ञान में आता है जिसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे है उसको आप उसका श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित कर सकतंे है।
साथ ही उनके द्वारा सभी प्रतिभागियों को आयुष्मान कार्ड योजना के बारे में विस्तार रूप से बाते हुए बताया कि
गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार को 5 लाख तक का निशुल्क इलाज किसी भी सरकारी या आयुष्मान कार्ड योजना से लिंक प्राईवेट अस्पतालों में करा सकते है और आप ऐसे परिवार जो कि जागरूक नही है उनको जागरूक कर उनको आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित कर सकते है।
कार्य्रकम के दौरान प्रमोद कुमार शर्मा रिसोर्स पर्सन द्वारा सभी प्रतिभागियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सुमंगला योजना आदि के बारे में विस्तार रूप से जानकारी दी गई।
ज्ञातव्य हो कि चाइल्डलाइन इण्डिया फाउडेशन (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार, द्वारा वित्तपोषित), मुम्बई द्वारा संचालित एवं कानपुर शहर में जिलाधिकारी कानपुर नगर की अध्यक्षता में गठित चाइल्डलाइन सलाहाकार बोर्ड के दिशा निर्देश पर बाल सेवी संस्था सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी के द्वारा कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्तर की 24 घण्टे आपातकालीन फोन हेल्पलाइन सेवा चाइल्ड हेल्प डेस्क 1098 का क्रियान्वयन किया जा रहा है।
चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी ने बताया कि चाइल्डलाइन व रेलवे चाइल्डलाइन के स्टाफ को विभिन्न सरकारी योजनाओं प्रशिक्षित करने के साथ साथ बालिका सुरक्षा पर भी जागरूक किया गया जिससे वे प्रशिक्षित होकर जनसामान्य को उसका लाभ दिला सके ।
साथ ही उन्होने बताया कि उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में श्री नीरज श्रीवास्तव वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी श्रमिक शिक्षा बोर्ड व प्रमोद कुमार शर्मा के द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा जिसके साथ ही रेलवे चाइल्डलाइन कानपुर चाइल्डलाइन कानपुर के 22 सदस्यों ने प्रतिभाग किया।
प्रशिक्षण कार्य्रकम के दौरान श्री नीरज श्रीवास्तव वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी श्रमिक शिक्षा बोर्ड , रियोर्स पर्सन प्रमोद कुमार शर्मा, चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी, चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन, मंजुला तिवारी, आलोक चन्द्र वाजपेयी, शिव कुमार, दीक्षा तिवारी, शिवानी सोनवानी, विशाल वर्मा, रेलवे चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक गौरव सचान, मंजु लता दुबे, रीता सचान, संगीता सचान, दिनेश सिंह, अमिता तिवारी, उमाशंकर, प्रदीप पाठक, नारायण दत्त त्रिपाठी, सुषमा शुक्ला, अनामिका मिश्रा आदि उपस्थित रहे।