रामनगरी अयोध्या में यह रामकथा का नया अध्याय है, 492 वर्ष तक चली संघर्ष-कथा का अपना ‘उत्तरकांड’ है। अपनी माटी, अपने ही आंगन में ठीहा पाने को रामलला पांच सदी तक प्रतीक्षा करते रहे तो रामभक्तों की ‘अग्निपरीक्षा’ भी अब पूरी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी आज दिन में अभिजीत मुहूर्त में श्रीराम जन्मभूमि में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करने के साथ ही आधार शिला भी रखेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दिल्ली से लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से हेलिकॉप्टर से अयोध्या रवाना हुए। पीएम मोदी रामनगरी के साकेत महाविद्यालय के हेलीपैड पर पहुंचे। उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में आज 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकंड पर राम मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। खास बात यह है कि भगवान श्रीराम ने अभिजीत मुहूर्त में जन्म लिया था और उसी मुहूर्त में आज मंदिर के लिए भूमिपूजन होने जा रहा है। वहीं, राम मंदिर पूजन लिए अयोध्या सज-धजकर तैयार है। भगवान रामलला को रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र पहनाकर तैयार किया गया है। अयोध्या में हर तरफ उल्लास नजर आ रहा है। लोग सड़कों पर उतर आए हैं। रामभक्त सड़कों पर कीर्तन और जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं।

प्रधानमंत्री को एक साफा पहनाया गया

हनुमानगढ़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक साफा पहनाया गया है। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी हैं।

मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे’भूमि पूजन’ से पहले पीएम एक पारिजात (रात में फूल वाली चमेली) का पौधा लगाएंगे।

क्षेत्रीय विधायक ने किया स्वागत

अयोध्या पहुंचने पर पीएम मोदी का सीएम योगी के अलावा क्षेत्रीय विधायक रामचंद्र यादव, खब्बू तिवारी, शोभा सिंह ने स्वागत किया।

29 वर्षों बाद अयोध्या में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 वर्षों बाद अयोध्या की धरती पर कदम रखा है। आज वो भूमिपूजन कर ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनेंगे।

अयोध्या पहुंचे पीएम

पीएम मोदी अयोध्या पहुंच चुके हैं. कुछ देर बाद पीएम राम मंदिर भूमिपूजन करेंगे. पीएम के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के राज्यपाल। और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के साकेत महाविद्यालय के अस्थाई हैलीपैड पर पहुंच गए हैं। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। अब वह हनुमानगढ़ी में अयोध्या के रक्षक भगवान हनुमंतलाल का दर्शन और अनुमति लेंगे।

-राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत श्रीराम जन्मभूमि परिसर में भूमि पूजन पंडाल में पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में पधारे संतों से उन्होंने मुलाकात की।

केजरीवाल ने दी बधाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राम जन्मभूमि पूजन समारोह पर पूरे देश को बधाई दी. भगवान राम का आशीर्वाद हम पर बना रहे. उनके आशीर्वाद से हमारे देश को भुखमरी, अशिक्षा और ग़रीबी से मुक्ति मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने. आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे. जय श्री राम! जय बजरंग बली!

सीएम ने किया हेलीपैड का निरीक्षण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या स्थित साकेत महाविद्यालय पहुंचे। यहां बने पीएम मोदी के हेलीपैड का निरीक्षण किया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची अयोध्या

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम जन्मभूमि स्थल पहुंचीं. भूमिपूजन समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, उ.प्र. की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

चांदी के फावड़े और कन्नी से रखी जाएगी राम मंदिर की नींव
राम मंदिर की नींव चांदी के फावड़े और कन्नी से रखी जाएगी। फावड़े और कन्नी का भूमि पूजन के दौरान प्रयोग किया जाएगा। चांदी के फावड़ा व कन्नी को दिखाते विश्व हिन्दू परिषद् के पदाधिकारी

शिलान्यास स्थल पर मौजूद रहेगी उमा

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती राममंदिर भूमि पूजन के मौके पर अयोध्या में मौजूद रहेंगी. उमा ने ट्वीट कर लिखा, ‘मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बँधी हूँ. मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. इसलिये मैं इस कार्यक्रम में उपस्थित रहूँगी.’

शिवसेना ने दिया बाल ठाकरे को श्रेय

शिवसेना ने राम मंदिर निर्माण का श्रेय बाला ठाकरे को दिया है. मुखपत्र सामना में लिखा है कि यह एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण है.

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीराम जन्मभूमि परिसर में भूमि पूजन पंडाल में पहुंचकर तैयारियों जा जायजा लिया। सीएम योगी जिलाधिकारी अनुज झा के साथ सभी स्थलों का निरीक्षण किया और फिर पीएम मोदी की अगवानी के लिए हैलीपैड रवाना हो गए

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगी। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उमा भारती ने लिखा- मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बंधी हूं। मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है, इसलिए मैं कार्यक्रम में उपस्थित रहूंगी