उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Uttarakhand Board of School Education,UBSE) की ओर से 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। ताजा जानकारी के मुताबिक परिणामों की घोषणा अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इसलिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर नजर बनाए रखें। यहां लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें, जिससे आधिकारिक तारीखों की जानकारी मिल सके।

वहीं इस बारे में स्कूल शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने मीडिया रिपोर्ट से बात करते हुए कहा कि अगस्त मध्य तक परिणाम जारी होने की उम्मीद थी। लेकिन अब रिजल्ट जुलाई के आखिरी में ही घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार परिणामों की जांच करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी चेक कर सकते हैं। बता दें कि कक्षा 10, 12 के लिए बोर्ड परीक्षा मार्च में निर्धारित की गई थी, लेकिन महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं बाधित हो गई थी। हालांकि शेष प्रश्न पत्रों की परीक्षाएं 15 जुलाई से 20 जुलाई तक आयोजित की गई थी। इस दौरान कुछ छात्र परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाए थे क्योंकि वे रेड जोन से थे। इस वजह से ऐसे स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे।

UBSE Result 2020 Date: रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे कर पाएंगे चेक

UBSE की आधिकारिक साइट ubse.uk.gov.in पर जाएं।

अब यहां होम पेज पर उपलब्ध यूबीएसई रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करना होगा।

आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

ऐसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट

वहीं अगर पिछले साल की बात करें तो 2019 में, यूके बोर्ड ने 30 मई को कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के परिणाम जारी किए थे। पिछले साल लगभग 2.74 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। इसके अलावा कक्षा 10 का कुल पास प्रतिशत 76.43% और कक्षा 12 का कुल पास प्रतिशत 80.13% रहा था।

ये है पिछले साल के टॉपर

साल 2019 में अनीता सकलानी ने 10 वीं कक्षा में 99 प्रतिशत अंकों में टॉप किया था। वहीं 12वीं में साक्षी तिवारी ने 98 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था।