ब्यूरो रिपोर्ट गौरव सविता

कानपुर। कलेक्ट्रेट में हुई कोविड-19 की समीक्षा बैठक में बीते 2 दिनों से कम सैंपल लिए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि 8 जून से हैलेट में तीसरी जांच मशीन शुरू हो जाने से प्रतिदिन 900 सैंपल की जांच हो सकेगी। इसलिए सैंपल लेने की संख्या बढ़ाई जाए। मंडलायुक्त ने सीएमओ डॉक्टर एके शुक्ला को बीते तीन दिनों में मिले कोरोना पॉजिटिव रोगियों को उनकी उम्र व अन्य बीमारियों की गंभीरता के लिहाज से एल1, एल2, एल3 अस्पतालों में भर्ती कराने के निर्देश दिए। उन्होंने हैलट में आवश्यकता आवश्यकतानुसार ग्लूकोमीटर और कांशीराम अस्पताल में 15 ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने कहा कि कांशीराम अस्पताल के एनेस्थीसिया के डॉक्टर को समुचित प्रशिक्षण कराकर इंक्यूबेड करना बताया जाए।

कानपुर। गत 02 दिनों में कम सैंपल लिए जाने पर मंडलायुक्तडॉ सुधीर बोबडे ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि 08 जून से LLR में तीसरी जांच मशीन शुरू हो जाने से नियमित रूप से प्रति दिन 900 सैम्पल की जांच हो सकेगी। इसलिए यह निर्देश मंडलायुक्त ने कोविड 19 की समीक्षा बैठक में दिए। यह बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। मंडलायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि गत 03 दिवसों में आये सभी धनात्मक रोगियों की उम्र वॉर व अन्य बीमारियों की गम्भीरता के अनुसार वर्गीकृत कर एल1,एल2,एल3 अस्पतालों में भर्ती कराया जाय। समीक्षा में पाया गया कि LLR में भर्ती कुल मरीजों में से 06 ICU में व 01 मरीज वेंटीलेटर पर है।

मंडलायुक्त ने सीएमओ डॉ एके शुक्ला को निर्देशित करते हुए कहा कि LLR में आवश्यकता के अनुसार ग्लूकोमीटर भिजवाएं जाय। कांशीराम अस्पताल में ऑक्सीमीटर 15 उपलबध कराएं जाय। कांशीराम अस्पताल के एनेस्थीसिया के डॉक्टर को समुचित प्रशिक्षण कराकर इंक्यूबेड करना बता दिया जाय। गत 03 दिवसों में पाए गए सभी धनात्मक रोगियों के हाई रिस्क कांटेक्ट वाले लोगों का प्राथमिकता पर सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा जाय। पूरी मशीनरी /ड्यूटी में लगे कार्मिक तन्मयता से कार्य करें यह निर्देश मंडलायुक्त द्वारा दिये गए।

समीक्षा में पाया गया कि 9 लोग कोविड धनात्मक पाए गए। अब तक क्रमिक 504 रोगी मिले। कुल 15 कोरो ना रोगियों की मौत हुई। आज तक कुल 316 रोगी ठीक हुए। एक्टिव 173 का इलाज चल रहा है। DIG श्री अनंत देव ने बताया कि जनपद में कुल 29 हॉट स्पॉट क्षेत्र चिन्हित हैं। बैठक में जिलाधिकारी डॉ ब्रह्म देव राम तिवारी, नगर आयुक्त श्री अक्षय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।