कानपुर । 29 नवंबर चाइल्ड लाइन कानपुर द्वारा कानपुर नगर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नवंबर 2019 से मार्च 2020 तक स्वच्छता एक्शन प्लान का आयोजन किया जा रहा है जिसमें बच्चों ने स्वच्छता पर अपने अपने विचारों को पन्नों पर उकेरा।

कार्यशाला का आरंभ मुख्य अतिथि सब इंस्पेक्टर पिंक चौकी किदवई नगर कानपुर श्रीमती सरिता मिश्रा जी का माल्यार्पण करके किया गया मुख्य अतिथि सब इंस्पेक्टर पिंक चौकी किदवई नगर कानपुर श्रीमती सरिता मिश्रा ने बच्चों को बताया कि सफाई रखने के लिए सर्वप्रथम हाथ धोना एक महत्वपूर्ण कार्य है या न केवल कीटाणु रोकने से मदद करती है बल्कि एक स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करती है हम सभी लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अनेक कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं यह सूची हमेशा हमारे आसपास मौजूद रहते हैं जैसे कि दरवाजों पर पानी की टंकियों पर बिजली के स्विच ऑफ रैलिंग्स पर और बच्चों के खिलौनों आदि पर । हालांकि इन वस्तुओं को छुए बिना जीना असंभव है लेकिन कीटाणु रहित जीवन जीने के लिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है आपका या शरीर के किसी अन्य भाग को छूने से और संक्रमित हाथ से खाना खाने से किटालू हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिससे तरह-तरह की बीमारियां फैलती हैं इसलिए हमें हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए जिससे हमारा जीवन बीमारी मुक्त बन सके।
चाइल्डलाइन के समन्वयक प्रतीक धवन ने बताया कि विभिन्न स्कूलों के बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नवंबर 2019 से मार्च 2020 तक स्वच्छता एक्शन प्लान का आयोजन चाइल्डलाइन द्वारा किया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ गंदगी से होने वाली बीमारियों से बचाना है।
कार्यक्रम में स्लोगन प्रतियोगिता में मुख्य रूप से आए विचारों में गांधी जी के सपनों का भारत बनाएंगे चारों तरफ स्वच्छता से लाएंगे अब हमने या ठाना है भारत को स्वच्छ बनाना है स्वच्छता अपनाओ स्वच्छता अपनाओ अपने घर को सुंदर बनाओ स्वस्थ और स्वच्छ होगा तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया इस धरती को स्वर्ग बना दे गंदगी को दूर भगा दे साथी रे हाथ से हाथ मिलाना गंदगी को दूर भारत से भगाना, मेरा शहर साफ हो इसमें हम सबका साथ हो , हर घर की शान स्वच्छता से देश की पहचान सफाई अपनाएं बीमारी हटाए।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि सब इंस्पेक्टर पिंक चौकी किदवई नगर कानपुर श्रीमती सरिता मिश्रा जी द्वारा विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया जिसमें स्वच्छता एक्शन प्लान के तहत हुए स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में लगभग 100 बालिकाओं ने भाग लिया जिसमें प्रथम पुरस्कार कक्षा 12 की माही मिश्रा, द्वितीय पुरस्कार कक्षा 11 की दिशा वेरी वालों, तृतीय पुरस्कार कक्षा 11 की पलक तिवारी को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य श्रीमती पूनम सिंह अध्यापिका शैलजा रावत, हीमा नीलम कुसुम सहित विद्यालय की 300 से अधिक छात्राएं सही चाइल्ड लाइन कानपुर के समन्वयक पति भवन मंजुला तिवारी कार्यक्रम संयोजक गौरव सचान शिवानी सोनवानी पीयूष शुक्ला उपस्थित रहे।