कानपुर पनकी साइट पांच स्थित एक नमकीन फैक्ट्री की दूसरी मंजिल पर बुधवार तड़के शार्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। गार्ड की सूचना पर फैक्ट्री मालिक ने फायर ब्रिगेड को फोन किया। इसके बाद मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने दमकल की छह गाडिय़ों के साथ पहुंचकर एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि तब तक लाखों रुपये का माल जलकर राख हो गया।

गोविंद नगर में नंदलाल चौराहा निवासी मनोज मनवानी और सुनील मनवानी की पनकी साइट नंबर पांच में फ्रेंजी फूड प्रोडक्ट्स नाम से नमकीन की फैक्ट्री है। मनोज के मुताबिक फैक्ट्री की दूसरी मंजिल पर पैकिंग मैटीरियल, मशीनरी, नमकीन के दाने, मसाले व अन्य कच्चा माल रखा था। देर रात दूसरी मंजिल पर शार्ट सर्किट से आग लगी। उस वक्त गार्ड गेट के पास कमरे में सो रहा था। किसी ने लपटें देख शोर मचाकर उसे जगाया तो उसे घटना का पता लगा। गार्ड की सूचना पर मनोज ने फायर ब्रिगेड को फोन किया और खुद भी परिवार संग फैक्ट्री पहुंचे तो देखा कि दूसरी मंजिल आग की लपटों में घिरी थीं।

इसी बीच फजलगंज फायर स्टेशन से सीएफओ व एफएसओ दमकल लेकर पहुंचे और दो तरफ से पानी की बौछार शुरू की। सीएफओ एमपी सिंह ने बताया कि संभवत: गार्ड को घटना का पता देर से लगा। इस वजह से ऊपरी मंजिल पर आग तेज हो चुकी थी लेकिन उसे नीचे वाले तल पर फैलने से रोक दिया गया। वहीं फैक्ट्री मालिक मनोज मनवानी ने 35 से 40 लाख रुपये नुकसान की बात कही। उन्होंने कहा कि आग में कई लाख की पैकिंग मशीनें भी जल गईं।