संवाददाता (शोभित पाण्डेय)

कानपुर।डॉ0 नरेंद्र सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज पुराना शिवली रोड कल्यानपुर कानपुर में रंगोली प्रतियोगिता व दीपदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 श्री सतीश निगम जी (पूर्व विधायक विधानसभा-कल्याणपुर कानपुर) ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि आज संपूर्ण भारतवर्ष में पाश्चात्य सांस्कृतियों ने अपना पांव फैलाकर रखा है। जिससे भारतीय संस्कृति जहां आपस में सद्भाव प्रेम प्रतिष्ठा थी आज वह लुप्त दिखाई देती है। दीपावली के शुभ अवसर पर उन्होंने बताया कि हमें भगवान श्रीराम के आदर्शों पर चलना चाहिए और एक अनुशासित जीवन यापन करना चाहिए जिस तरह भगवान राम ने समाज हित व देश हित के लिए अपने घर को भी त्याग दिया। आज संपूर्ण देश में भ्रष्टाचार इस प्रकार फैला हुआ है कि गरीब मनुष्य का जीवन नरकीय जैसा बन गया है। आवश्यकता है हम सभी को एकजुट होने की और भ्रष्टाचार व कुरीतियों से लड़कर संपूर्ण भारतवर्ष में रामराज्य की स्थापना करना। आज के इस वर्तमान परिपेक्ष्य में व्यक्ति स्वार्थ हित में अपने मां-बाप, भाई-बहन को भूलता सा नजर आ रहा है। रंगोली प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने यह संदेश दिया कि किस प्रकार विभिन्न रंगों के प्रेम मिलाप से एक सुंदर आकृति की रचना की है । उसी प्रकार हम सभी घर के प्रत्येक सदस्य आपस में प्रेमरस निखारते हुए एक रंगोली की भांति देश में समरसता का भाव लाएं ।
इस प्रतियोगिता के कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विशिष्ट अतिथि मा0 श्री अजय कुमार बाजपेई जी (अवकाश प्राप्त वरिष्ठ प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक )ने बच्चों को देश की गतिविधियों को अवगत कराते हुए बताया कि आदमपुर भारतवर्ष को गंदी नजर से देखने वाला चीन जो आज हम सभी के कारण समृद्धि बना हुआ है उसको सबक सिखाना आवश्यक है कि आज के हम इस दीपावली के अवसर पर संकल्प ले कि घर पर कोई भी चाइनीस सामग्री का उपयोग ना करके उनका बहिष्कार कर संपूर्ण घर को मिट्टी के दीपक से घर को सजाएं और परिवारवाद देश को समृद्धि व स्वस्थ बनाएं ।
रंगोली प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में आए मा0 संतोष दीक्षित जी ने प्रतियोगिता में प्रथम तीन शीर्ष स्थानों पर रंगोलियो को चयनित किया तथा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान की उद्घोषणा की। प्रतियोगिता क्रम के सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर कशिश और प्रेरणा,द्वितीय स्थान पर किसलय और हर्षित व तृतीय स्थान पर दीक्षा और दिवा रही तथा जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर अनुराग और सौरभ, द्वितीय स्थान पर गुंजन और आरती और तृतीय स्थान पर स्वास्ति और अंशिका रही।
कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि ने संपूर्ण बच्चों को मिट्टी के दीप देकर घर को सुंदर बनाने के लिए प्रेरित किया और चाइनीस जानवरों का बहिष्कार करने का आग्रह किया आए हुए अतिथियों का परिचय विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री बृजेंद्र बहादुर सिंह जी ने किया व स्वागत प्रबंधक माननीय संजय कुमार जी ने किया।अतिथियों के प्रति आभार छात्र संसद प्रधानमंत्री उन्नति दुबे ने किया। कार्यक्रम में अन्य गणमान्य बंधुओं में गणेश शर्मा जी, रमाशंकर चौहान जी,श्री संतोष दीक्षित, राजकुमार सचान ,श्री जयप्रकाश जी, गिरीश कुमार जी, श्रीमती राजेश्वरी गुप्ता जी, उप प्रधानाचार्य ब0 कल्पना सिंह, कोऑर्डिनेटर श्रीमती सरिता सिंह व अन्य गणमान्य बंधु मौजूद रहे।