अखरोट-बादाम जैसी चीजें खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है, इसलिए इन्हें सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है. अखरोट ना सिर्फ हमारी दिमागी सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि इससे शरीर को और भी कई बड़े फायदे होते हैं. एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है कि भीगे हुए अखरोट खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

भीगे हुए अखरोट खाना एक अच्छी आदत है. ऐसा माना जाता है कि बीज और नट्स में कई तरह के एन्जाइम्स होते हैं जिन्हें डाइजेस्ट करना बड़ा मुश्किल होता है. उन्हें भिगोने से पचाने में आसानी होती है. और शरीर से ब्लड शुगर रिलीज करने के लिए जाना जाता है. इससे शुगर लेवल बढ़ने का जोखिम भी कम हो जाता है. भीगे हुए अखरोट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ 15होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे एक हेल्दी मिड-डे स्नैक्स बनाता है.

अखरोट इंसुलिन के लिए प्रतिरोध बनाने में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं. इसके अलावा, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसाफैट भी पाया जाता है जो शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को घटाकर दिल को स्वस्थ रखता है. इसमें त्वचा और बालों को फायदा पहंचाने वाले हेल्दी ऑयल भी पाया जाता है..

 

@TODAYINDIALIVENEWS