मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने उन छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है जो कोविड -19 के कारण परीक्षा नहीं दे सके. ये वो छात्र हैं जो जून-जुलाई की ओपन-बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, वे अब अगस्त के अंतिम सप्ताह में इसके लिए उपस्थित हो सकते हैं.

एमपी बोर्ड विशेष परीक्षा

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और 12 के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करेगा. राज्य बोर्ड 1 सितंबर से 25 सितंबर तक परीक्षा आयोजित करेगा जो छात्र अपने बोर्ड के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वे इन विशेष परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि जो छात्र जून जुलाई में ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके, उनको एक और मौका मिलेगा. प्रदेश के सभी निजी और शासकीय विश्व विद्यालयों द्वारा कराई गई ओपन बुक परीक्षा अगस्त माह में एक बार फिर से आयोजित कराई जाएगी.

कोरोना महामारी के चलते स्कूल-कॉलेजों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई. ऐसे में सरकार ने हालात को देखते हुए फैसला किया कि यूनिवर्सिटीज के एग्जाम ऑनलाइन लेने का फैसला किया. जिसमें छात्रों को किताब से देखकर जवाब लिखने की सुविधा दी गई. स्नातक और परास्नातक की परीक्षाएं जून-जुलाई में हुई थीं.

 

@TODAYINDIALIVENEWS