व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए क्या कुछ नहीं करता। समय पर सोना, पूरी नींद लेना, एक अच्छी दिनचर्या का पालन करना, व्यायाम करना, योगा करना और एक अच्छे खानपान का सेवन करना आदि। बावजूद इसके इंसान कई बीमारियों से घिर जाता हैं, जो उसके लिए काफी समस्या उत्पन्न करती हैं। मानव शरीर के कई अंग हैं, जिन्हें नुकसान पहुंचने से व्यक्ति काफी बीमार तक हो सकता है। इसी में से एक अंग है लिवर, जिसे स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है।

पालक

पालक एक हरी सब्जी है, और ये सभी जानते हैं ये हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक होती है। पालक में मौजूद ग्लूटथिओन नाम का एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ए लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पालक हमारे लिवर के अलावा हमारी आंखों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

चुकंदर
चुंकदर को लिवर के लिए काफी फायेदमंद माना जाता है। इसमें अधिक मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर से वसा कम करने में मदद करता है। ऐसे में आप चुकंदर का सेवन जूस या सलाद के रूप में कर सकते हैं।

गाजर
गाजर इंसान के लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है और ये उसे स्वस्थ रखने में मदद भी करता है। इसमें पाए जाने वाले खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर के लिए लाभकारी होते हैं। आप गाजर की सब्जी, गाजर का जूस, आचार या फिर गाजर का सलाद बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होने के अलावा इसमें पाया जाने वाला ऑक्सीडेटिव गुण तनाव कम करने में मदद करता है। इसकी वजह से ये लिवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। आप हल्दी का सेवन खाने में और हल्दी वाले दूध का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

 

@TODAYINDIALIVENEWS